कारोबारलैटस्ट न्यूज

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर की कीमत 11% हुआ कम ,जानिए कम होने से उदय कोटक को एक दिन में कितना हुआ नुकसान

गुरुवार को बीएसई पर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर की कीमत में 10.85 प्रतिशत की भारी गिरावट देखी गई और यह 1,643 रुपये पर बंद हुआ।नियामक ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी रोक दिया, जिससे काउंटर पर भारी गिरावट आई.

गुरुवार को बीएसई पर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर की कीमत में 10.85 प्रतिशत की भारी गिरावट देखी गई और यह 1,643 रुपये पर बंद हुआ।नियामक ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी रोक दिया, जिससे काउंटर पर भारी गिरावट आई।

जानिए शेयर की कीमत कम होने से कितना हुआ नुकसान
कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर की कीमत में तेज गिरावट ने इसके मार्केट कैप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खत्म कर दिया है, जिससे शेयरधारकों को 39,768.36 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।कोटक महिंद्रा बैंक में 25.71 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले अरबपति संस्थापक उदय कोटक को एक दिन में लगभग ₹ 10,225 करोड़ का नुकसान हुआ.अन्य शेयरधारकों में, म्यूचुअल फंड की कोटक महिंद्रा बैंक में लगभग 12.82 प्रतिशत हिस्सेदारी है। शेयर की कीमतों में भारी गिरावट का मतलब है कि म्यूचुअल फंडों को संभवतः ₹ 5,000 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है.कोटक महिंद्रा बैंक में बीमा कंपनियों की 8.69 प्रतिशत हिस्सेदारी है और भारतीय जीवन बीमा निगम की 6.46 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बैंक के शेयर की कीमत में गिरावट से बीमा कंपनियों को लगभग 3,456 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। शेयर मूल्य में सुधार से भारतीय जीवन बीमा निगम करीब 2,569 करोड़ रुपये गरीब हो गया है।

क्या कहा कोटक महिंद्रा बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की कड़ी कार्रवाई के एक दिन बाद, कोटक महिंद्रा बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक अशोक वासवानी ने गुरुवार को कहा कि ऋणदाता नियामक द्वारा उठाई गई चिंताओं को दूर करने के लिए “सक्रिय रूप से काम” कर रहा है। उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक के सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, निजी क्षेत्र का ऋणदाता किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए आरबीआई के साथ लगातार संपर्क में है। बुधवार को, आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से किसी भी नए ग्राहक को शामिल करने से रोक दिया और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी रोक दिया।
आईटी मानदंडों का बार-बार अनुपालन न करने और कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन में “गंभीर कमियों” का पता चलने के बाद यह कार्रवाई की गई। ग्राहकों को संबोधित संदेश में, वासवानी, जिन्होंने इस साल जनवरी में पदभार संभाला था, ने कहा कि उन्होंने नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को “अस्थायी रूप से रोक दिया है” और कहा कि इसका संचालन सभी मौजूदा ग्राहकों के लिए निर्बाध रूप से जारी रहेगा।

आगे पढ़ें

देवेन्द्र पाण्डेय

ऋषि श्रृंगी मुनि की तपोभूमि सिंगरौली की पावन धरा से निकला. पठन-पाठन से प्यार था लिहाजा पत्रकारिता से बेहतर पेशा कोई और लगा नहीं. अखबार से शुरु हुआ सफर टीवी और डिजिटल मीडिया के माध्यम में जारी है. इस दौरान करीब 14 साल गुजर गए पता ही नहीं चला. किसी… More »

यह भी खास है ! पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *