बजाज फाइनेंस के शेयर की कीमत में 7% की गिरावट जानिए क्या है वजह

देवेन्द्र पाण्डेय
5 Min Read
बजाज फाइनेंस के शेयर की कीमत में 7% की गिरावट

गैर-बैंक वित्त कंपनी (एनबीएफसी) के मार्च तिमाही के नतीजों के बाद मार्जिन पर दबाव दिखने के बाद शुक्रवार के इंट्राडे कारोबार में बीएसई पर बजाज फाइनेंस के शेयरों की कीमत 7.1 प्रतिशत गिरकर 6,772 रुपये पर आ गई।
इस प्रकार, अधिकांश ब्रोकरेज ने अगली कुछ तिमाहियों के लिए अपनी कमाई की उम्मीदों को नियंत्रित कर लिया है, भले ही उन्होंने आरामदायक मूल्यांकन और दीर्घकालिक विकास संभावनाओं पर ‘खरीदें’ को ‘तटस्थ’ रेटिंग पर बनाए रखा है।
“जबकि प्रबंधन ने वित्त वर्ष 2025 में प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति (एयूएम) वृद्धि मार्गदर्शन को 26-28 प्रतिशत पर बनाए रखा, वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) में कमी की संभावना है और क्रेडिट लागत को 1.7 प्रतिशत के मुकाबले 1.85 प्रतिशत तक संशोधित किया गया है।

शुक्रवार, 26 अप्रैल को बजाज फाइनेंस के शेयर लगभग 8 प्रतिशत गिर गए, जिस दिन कंपनी ने अपना Q4 परिणाम जारी किया था। बीएसई पर बजाज फाइनेंस के शेयर ₹ 7,293.90 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले ₹ 7,008.60 पर खुले और बीएसई पर 7.8 प्रतिशत गिरकर ₹ 6,728 के स्तर पर आ गए। दोपहर 12 बजे के आसपास, बजाज फाइनेंस के शेयर 7.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ ₹ 6,743.45 पर कारोबार कर रहे थे। उस समय इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स 0.26 प्रतिशत नीचे 74,147.56 पर था।

बजाज फाइनेंस के शेयर क्यों गिरे?
बजाज फाइनेंस ने Q4FY24 के लिए स्वस्थ लाभ और शुद्ध ब्याज आय में वृद्धि दर्ज की। हालाँकि, ऋणदाता के Q4 शुद्ध ब्याज मार्जिन संकुचन ने निवेशकों को चिंतित कर दिया है।
गुरुवार, 25 अप्रैल को बाजार बंद होने के बाद, बजाज फाइनेंस ने Q4FY24 में समेकित शुद्ध लाभ में साल-दर-साल (YoY) 21 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ₹ 3,825 करोड़ की वृद्धि दर्ज की।
Q4FY24 के लिए इसकी शुद्ध ब्याज आय (NII) सालाना आधार पर 28 प्रतिशत बढ़कर ₹ 8,013 करोड़ हो गई, जबकि FY23 की चौथी तिमाही में यह ₹ 6,254 करोड़ थी।

हालाँकि, ऋणदाता का शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) तीसरी तिमाही की तुलना में चौथी तिमाही में 21 आधार अंक (बीपीएस) कम हो गया।

31 मार्च, 2024 तक सकल एनपीए (गैर-निष्पादित संपत्ति) और शुद्ध एनपीए क्रमशः 0.85 प्रतिशत और 0.37 प्रतिशत था, जो 31 मार्च, 2023 तक 0.94 प्रतिशत और 0.34 प्रतिशत था।
25 अप्रैल को बंद होने तक, बजाज फाइनेंस के शेयर की कीमत पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत बढ़ गई है, जो बेंचमार्क सेंसेक्स से कम प्रदर्शन कर रही है, जो इसी अवधि में लगभग 24 प्रतिशत बढ़ी है।
मोतीलाल ओसवाल ने बजाज फाइनेंस स्टॉक को डाउनग्रेड किया

Q4 परिणाम के बाद, ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने बजाज फाइनेंस स्टॉक को डाउनग्रेड करके ‘न्यूट्रल’ कर दिया, और ₹ 7,800 का लक्ष्य मूल्य तय किया क्योंकि उसने कहा कि स्वस्थ PAT CAGR के बावजूद बजाज फाइनेंस के लिए सीमित उत्प्रेरक हैं। FY24-FY26E में लगभग 25 प्रतिशत, और FY26E में क्रमशः RoA (संपत्ति पर रिटर्न) और RoE (इक्विटी पर रिटर्न) 4.3 प्रतिशत और 22 प्रतिशत है।

मोतीलाल ओसवाल ने कहा, “वित्त वर्ष 2025 के लिए प्रबंधन का मार्गदर्शन एयूएम वृद्धि, क्रेडिट लागत, आरओए और आरओई जैसे कई मेट्रिक्स पर दीर्घकालिक मार्गदर्शन से नीचे है।”
“बजाज फाइनेंस के प्रमुख उत्पाद खंड (अब तक) धर्मनिरपेक्ष विकास खंड रहे हैं। हालांकि, कार, ट्रैक्टर, सीवी और संभावित एमएफआई जैसे कई नए उत्पादों में इसका प्रवेश (भविष्य में) इसके विकास को चक्रीयता के प्रति संवेदनशील बना सकता है। एक अच्छी तरह से विविध उत्पाद मिश्रण,” ब्रोकरेज फर्म ने कहा।
हालाँकि, कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज़ ने ₹ 7,800 के लक्ष्य मूल्य के साथ स्टॉक पर अपना ‘ऐड’ कॉल बरकरार रखा है ।

ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि बजाज फाइनेंस की Q4FY24 की कमाई लाइन में थी क्योंकि कंपनी ने 34 प्रतिशत की मजबूत ऋण वृद्धि के साथ वर्ष का अंत किया, हालांकि कम आधार पर एनआईएम संपीड़न और बढ़ी हुई क्रेडिट लागत के साथ।

“बिजनेस मैट्रिक्स में सामान्यीकरण (20 के दशक के मध्य में वृद्धि, बढ़ती दरों और व्यापार मिश्रण में बदलाव के कारण एनआईएम संपीड़न, ऑपरेटिंग लीवरेज में सुधार के बावजूद क्रेडिट लागत में बदलाव) समग्र प्रदर्शन के बावजूद, निकट अवधि में दबाव डालेगा और कमाई में कटौती करेगा। स्वस्थ रहता है,” कोटक ने कहा।

Share This Article
ऋषि श्रृंगी मुनि की तपोभूमि सिंगरौली की पावन धरा से निकला. पठन-पाठन से प्यार था लिहाजा पत्रकारिता से बेहतर पेशा कोई और लगा नहीं. अखबार से शुरु हुआ सफर टीवी और डिजिटल मीडिया के माध्यम में जारी है. इस दौरान करीब 14 साल गुजर गए पता ही नहीं चला. किसी विषय विशेष में दक्षता तो नहीं है पर अध्ययन के शौक की वजह से हर विषय में दखल जरूर है. खेल, राजनीति, खेती–किसानी और राजनीति विज्ञान में गहरी रुचि. इतिहास के पन्ने खंगालने का शौक रखता हूं. फिलहाल अभी एनडीटीवी, एबीपी न्यूज़, टाइम्स नेटवर्क के सभी ग्रुप व इंडिया टीवी जैसे बड़े न्यूज़ चैनल के लिए काम कर रहा हूं. विकास पत्रकारिता में घनघोर रुचि. जमीनी स्तर की रिपोर्टिंग करना और उसके बारे में लिखना काफी पसंद है. मैं उन चुनिंदा लोगों में से हूं जिनके लिए पत्रकारिता आज भी किसी प्रोफेशन से ज्यादा एक आंदोलन है. अपनी कमियों में सुधार और अपनी खूबियों को निखारना चाहता हूं. पॉलिटिक्स, क्राइम, इंटरटेनमेंट, क्रिकेट, फील्ड रिपोर्टिंग मेरे पंसदीदा विषय हैं. एक चीज में विश्वास करता हूं "Nothing is Impossible"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *