Mahindra & Mahindra -इस व्यवसाय में अगले 3 वित्तीय वर्ष में महेंद्रा ₹12000 करोड़ का करेगी निवेश

देवेन्द्र पाण्डेय
3 Min Read
M&M SOURCE-GOOGLE

Mahindra & Mahindra -भारत की सबसे प्रमुख स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra ) लिमिटेड अपने पारंपरिक एसयूवी व्यवसाय का निर्माण जारी रखना चाहती है, भले ही वह इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में ताकत जोड़ती है। यह दृष्टिकोण पारंपरिक एसयूवी में कंपनी की उच्च वृद्धि, आगे ईवी विकास के पैमाने की अनिश्चितता, साथ ही हाइब्रिड वाहनों की बढ़ती दृश्यता का अनुसरण करता है।और इसलिए Mahindra & Mahindra अगले तीन वर्षों में ईवी व्यवसाय में ₹ 12,000 करोड़ का निवेश करने का फैसला लिया है, इसने अपने पारंपरिक आईसी-इंजन व्यवसाय के लिए ₹ 14,000 करोड़ का बड़ा पूंजीगत व्यय भी निर्धारित किया है। कंपनी ने गुरुवार को FY24 के लिए अपने Q4 परिणामों की घोषणा करते हुए कहा कि बाद में 2030 तक छह बिल्कुल नई एसयूवी और तीन मॉडल रिफ्रेश दिखाई देंगे।
₹ 26,000 करोड़ का पूंजीगत व्यय कंपनी के मुख्य ऑटोमोटिव व्यवसाय में मजबूत प्रदर्शन का अनुसरण करता है, मार्च में समाप्त तिमाही के लिए ऑटो और कृषि व्यवसाय के लिए स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 32% बढ़कर ₹ 2,038 करोड़ हो गया। ऑटोमेकर ने कहा कि तिमाही के दौरान उसने 126,000 इकाइयों की उपयोगिता वाहनों की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की।

Q4FY24 में परिचालन से एमएंडएम का राजस्व साल-दर-साल 11.24% बढ़कर ₹ 22,571.37 करोड़ से ₹ ​​25,108.97 करोड़ हो गया।

इस तिमाही के दौरान इसकी परिचालन आय Q4FY23 में ₹ 2,789 करोड़ से 12% बढ़कर ₹ 3,119 करोड़ हो गई , जबकि एबिटा मार्जिन 12.4% पर स्थिर रहा। एबिटा का तात्पर्य ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई से है।

गुरुवार को कंपनी के शेयर 3.05% बढ़कर ₹ 2,372.85 पर बंद हुए।

कंपनी ने कहा -स्व-वित्त पोषित होगा निवेश

कंपनी ने कहा कि उसकी ईवी इकाई-महिंद्रा इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल लिमिटेड (एमईएएल) में उसका निवेश स्व-वित्त पोषित होगा, क्योंकि उसे अपने राजस्व के माध्यम से आवश्यक सभी परिचालन नकदी उत्पन्न करने की उम्मीद है।

इसलिए, उसने अपने निवेशक ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (बीआईआई) के ₹ 725 करोड़ के निवेश की अंतिम किश्त के लिए समयसीमा बढ़ाने का फैसला किया है , जबकि उसे सिंगापुर स्थित टेमासेक से “सहमत समयसीमा के अनुसार” ₹ 900 करोड़ प्राप्त होंगे।

 

Share This Article
ऋषि श्रृंगी मुनि की तपोभूमि सिंगरौली की पावन धरा से निकला. पठन-पाठन से प्यार था लिहाजा पत्रकारिता से बेहतर पेशा कोई और लगा नहीं. अखबार से शुरु हुआ सफर टीवी और डिजिटल मीडिया के माध्यम में जारी है. इस दौरान करीब 14 साल गुजर गए पता ही नहीं चला. किसी विषय विशेष में दक्षता तो नहीं है पर अध्ययन के शौक की वजह से हर विषय में दखल जरूर है. खेल, राजनीति, खेती–किसानी और राजनीति विज्ञान में गहरी रुचि. इतिहास के पन्ने खंगालने का शौक रखता हूं. फिलहाल अभी एनडीटीवी, एबीपी न्यूज़, टाइम्स नेटवर्क के सभी ग्रुप व इंडिया टीवी जैसे बड़े न्यूज़ चैनल के लिए काम कर रहा हूं. विकास पत्रकारिता में घनघोर रुचि. जमीनी स्तर की रिपोर्टिंग करना और उसके बारे में लिखना काफी पसंद है. मैं उन चुनिंदा लोगों में से हूं जिनके लिए पत्रकारिता आज भी किसी प्रोफेशन से ज्यादा एक आंदोलन है. अपनी कमियों में सुधार और अपनी खूबियों को निखारना चाहता हूं. पॉलिटिक्स, क्राइम, इंटरटेनमेंट, क्रिकेट, फील्ड रिपोर्टिंग मेरे पंसदीदा विषय हैं. एक चीज में विश्वास करता हूं "Nothing is Impossible"
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *