मध्य प्रदेश

MP Board Exam में फेल हुए बच्चों के लिए फिर पास होने का मौका, जानिए कैसे होंगे फेल से पास

मध्यप्रदेश राज्य के बोर्ड एग्जाम 10वीं और 12वीं में फेल होने स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर आई है। एमपी सरकार ने रुक जाना नहीं योजना के तहत फेल होने वाले बच्चों को एक बार फिर पास होने का मौका दिया है

MP Board Exam 10वीं और 12वीं में करीब 5.60 लाख विद्यार्थी फेल हुए हैं। फेल विद्यार्थियों की संख्या कक्षा 10वीं में 2 लाख 15 हजार 411 और 12 वीं में 02 लाख 2 हजार 142 है। फेल हुए बच्चों के लिए पास होने का एक मौका दिया जा रहा है ,इसलिए फेल बच्चों को भी अब निराश होने की जरुरत नहीं है,

क्या है इसकी प्रक्रिया

दरअसल, MP Board Exam में फेल हुए सभी विद्यार्थियों को ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत मौका दिया जा रहा है। ताकि ये बच्चे फिर से पास हो सकें। योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को पांच मई तक एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने होंगे। परीक्षा में पेपर एमपी बोर्ड के पाठ्यक्रम के अनुसार ही होंगे।

आपको बता दें कि फेल विद्यार्थियों के लिए मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। यह दोनों कक्षाओं के लिए होगी। इसके लिए 12वीं में एक से अधिक और 10वीं में दो से अधिक विषयों में फेल होने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

दो विषयों में FAIL बच्चे कर सकते हैं अप्लाई

यदि किसी छात्र की 10वीं में कम्पार्टमेंट आई है तो उसे रिजल्ट घोषित होने के कुछ दिन बाद कम्पार्टमेंट फॉर्म निकलने की इंतजार करना चाहिए. जब कम्पार्टमेंट फॉर्म जारी हो जाएं तो छात्र को उसे भरने की आवश्यकता होगी. वहीं अगर छात्र 2 विषयों में फेल हो फेल हो गए हैं, तो उनको कम्पार्टमेंट एग्जाम देने की आवश्यकता होगी.

कब होगी परीक्षा

10 वीं में दो विषयों में फेल करीब सवा लाख विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री में माना गया है। यह परीक्षा 10 जून को होगी। वहीं, 12वीं में करीब एक लाख विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। यह परीक्षा 8 जून को आयोजित की जाएगी।

ये भी पढे – बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के भाई की गुंडागर्दी ,टोल प्लाजा पर अपने साथियों के साथ मिलकर कर दिया ये कांड, पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

आगे पढ़ें

देवेन्द्र पाण्डेय

ऋषि श्रृंगी मुनि की तपोभूमि सिंगरौली की पावन धरा से निकला. पठन-पाठन से प्यार था लिहाजा पत्रकारिता से बेहतर पेशा कोई और लगा नहीं. अखबार से शुरु हुआ सफर टीवी और डिजिटल मीडिया के माध्यम में जारी है. इस दौरान करीब 14 साल गुजर गए पता ही नहीं चला. किसी… More »

यह भी खास है ! पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *